fbpx

ऊर्जा को आनंद में कैसे बदले? – How to convert energy into bliss?

ऊर्जा को आनंद में कैसे बदले? – How to convert energy into bliss?

अपनी pocket को empty रख तुम किसी गरीब का घर नहीं भर सकते।  खुद की झोली भरी होगी so आपके hands help के लिए always up होंगे।

Energy और Happiness दोनों एक दूसरे से correlated हैं। हम अपनी energy अपने ऊपर less और अपने से connected लोगो पर ज्यादा spend करते हैं। Yes, यह बात good हैं की हम अपने close रहने वाले लोगो के बारे में सोचते हैं, but उनकी happiness के लिए हम sometime  अपनी happiness को भी ignore कर देते हैं। लेकिन क्या आपको यह feel नहीं होता हैं की अपनी तरफ attention कम देकर हम खुद के साथ injustice  करते हैं। 

एक conception हैं empty pocket और stomach के साथ आप न तो अपना भला कर सकते हैं न ही किसी और person का। So यह बेहद necessary हैं की पहले अपने आप को इतना सक्षम कर ले की आप दूसरे person की help कर सके। 

जिस work को करके आपको happiness  और satisfaction नहीं मिलता हैं तो उस work को करने का क्या motive हैं। For instance – आपके son को कॉलेज में admission लेना हैं जिसके लिए उसे कुछ money की requirement हैं। On the other hand आपके किसी friend को अपनी marriage के लिए कुछ money की need  हैं और उसने आप से कुछ मदद करने की prayer की हैं। तो आप क्या करेंगे – आप अपने son के admission के लिए save की money अपने दोस्त को दे देंगे या फिर आप अपने son का admission पहले करवाएंगे। दोनों तरफ आपके close person हैं और दोनों ही काम आपके अपनों के future के लिए important हैं। 

कुछ ऐसी ही dilemmas से हम अपनी ज़िंदगी में रूबरू होते हैं। Sometime हम अपने आप को neglect करके second person के लिए अपनी happiness sacrifice कर देते हैं। लेकिन ऐसा करने से हमे क्या gain होता हैं शांति, motivation, relief, पुण्य और क्या। Sadhguru Sakhsi Shree Ji यह नहीं कहते हैं की आप only अपने बारे में सोचे। वह कहते हैं आप अपनी energy को अपनी happiness  में convert करे। अपने आप के लिए भी कुछ work करे। खुद hard workकरके आप किसी और को अपनी income तो नहीं दे सकते हैं। अपने आप को कभी नहीं ignore करो। यदि आप healthy or wealthy नहीं तो आपकी life होने न होने के बराबर ही रह जाएगी। 

आपकी energy ही आपके  happiness का source हैं। इसे right जगह और right side पर spend करके आप अपने आपको दुनिया का सबसे happy इंसान बना सकते हैं। ख़ुशी क्या होती हैं किसी की help करना खुद को hungry रख कर। या फिर खुद भी भर plate भोजन करना हैं और दूसरे की plate भी भरी रहने में help करना। यदि आप ने torn clothes पहने हैं तो आप किसी beggar को क्या देंगे। 

“अपने आप में invest  करने से ज्यादा लाभदायक कोई और profitable investment नहीं है। यह सबसे अच्छा investment है जिसे आप अपने आप को Successful  बना सकते  है और अपने आसपास के लोगों की सेवा करने में सक्षम बन सकते हैं।” 

अपनी energy को happiness में convert करने की कुछ प्रक्रिया below-mention की गई  हैं जिसके द्वारा आप खुद के साथ-साथ अपने loved ones को भी happy रख सकते हैं।  यह सब methods Sadhguru Sakhri Shree Ji द्वारा experience  किए गए हैं। गुरु जी Scienec Divine में हम सभी को happy days जीने के extremely best और innovative ways बताते हैं। 

  1. जिस पल में हैं उस पल को freely or openly feel करे। यदि आप अपने दोस्तों के साथ हैं तो that time केवल उनके साथ को enjoy करे, उनकी energy से connect  हो। आज का era भागता हैं। इंसान एक समय में hundred work करना चाहता हैं जिसके कारण हम एक work  ही अपने 100%  के साथ नहीं कर पाते  हैं। यदि एक डॉक्टर operation theater में अपने hand  में scissors लेकर किसी patient का stomach cut करके उस समय अपना  full concentration उस room में नहीं रखेगा तो आप  वाक़िफ़ होंगे की उसका outcome क्या आएगा।
  2. स्वय को कभी नहीं neglect करे। जितना focused आप अपने close ones के लिए रहते हैं same अपने प्रति भी रहे। यदि आप  healthy और wealthy नहीं होंगे तो आप किसी भी other person  को कुछ नहीं दे सकते हैं। Yes, हमारे parents हमारे लिए अपनी ज़िंदगी change कर लेते हैं खुद को completely भूल जाते हैं। तो as their संतान आपकी यह duty  हैं की आप उनको  उनकी life return करे। यदि हो सके तो अपने mother-father से request करे की वह जैसे अपने कॉलेज के days में  रहते थे उस रूप में वह आपके साथ रहे। खुद को खुद के लिए जीना सिखाये और दुसरो को भी उनके अंतर मन से वाक़िफ़ करवाए। 

Sadhguru Sakhsi Shree Ji यह नहीं कहते की आप Scienec Divine से Sanjeevnai Kriya  से खुद को  happy रखने की तकनीक learn करे। वह कहते हैं जिस work  में आपको laughter, happiness, satisfaction, and, motivation प्राप्त हो वो काम करे। Everything else आपको प्राप्त होगा यदि आप मन से संतुष्ट होंगे। 

Guru JI के through आप अपने आज से जुड़ना सीखते हैं और अपनी energy को happiness में convert कर पाने में capable बनते हैं. 

img

New Here?

Find out how, where and when we worship. We hope to see you soon!!
Loading